कैल्शियम की कमी

नमस्कार दोस्तों सेहत सुंदर में आपलोगों का फिर से एक बार स्वागत है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करने पर आपके शरीर को भरपूर कैल्शियम प्राप्त होगी। साथ ही यह शरीर में कैल्शियम की कमी से होने वाली समस्याओं से भी निजात दिलाने में मदद करेगा।

दोस्तों हमारे शरीर को कैल्शियम की बहुत जरूरत होती है। कैल्शियम हमारे शरीर में हड्डियों के विकास, दांतों की मजबूती, रक्त को थक्का बनाने की प्रक्रिया और भी बहुत सारे जरूरी काम करता है। इसकी कमी होने पर शरीर में रक्तचाप का बढ़ना और दांतों का समय से पहले गिर जाना आदि बहुत सारी परेशानियाँ झेलनी पड़ती हैं। इसके साथ ही कैल्शियम की कमी से शरीर का विकास सही से नहीं हो पाता है और हड्डियों में टेढ़ापन, शरीर के विभिन्न अंगों में ऐठन और जोड़ों का दर्द होने की समस्याएँ जन्म लेती हैं। तो आइये हम आपको बताने हैं कि कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए आपको क्या-क्या खाना चाहिए।

 

पनीर

जी हाँ, पनीर कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है। इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं है, वह दूध की जगह पनीर का विकल्प चुन सकते हैं। 100 ग्राम पनीर में लगभग 1000 मि0 ग्रा0 कैल्शियम पाया जाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ

हरी सब्जियों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाई जाती है। अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी हो रही है तो आप सप्ताह एक या दो बार हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें। हरी सब्जियों का सेवन करने पर यह शरीर में ऊर्जा का स्तर बरकरार रखती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है।

बादाम

बादाम में भी कैल्शियम उचित मात्रा में पाई जाती है। 100 ग्राम बादाम में लगभग 265 मि0 ग्रा0 कैल्शियम पाई जाती है। आप सप्ताह में एक बार 100 ग्राम ग्राम बादाम का सेवन जरूर करें।

तिल

शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए तिल एक बहुत ही स्वादिष्ट तरीका है। तिल में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और अमिनो एसिड भी पाया जाता है और यह हड्डियों के विकास में काफी लाभदायक होता है। एक चम्मच तिल में लगभग 85 ग्राम कैल्शियम पाई जाती है।

सोयाबीन

आप में से बहुत सारे लोग सोयाबीन के महत्व के बारे में जानते होंगे। दरअसल सोयाबीन कैल्शियम का भंडार है। अगर आप सप्ताह में एक से दो बार सोयाबीन का सेवन करें तो आपके शरीर में कैल्शियम की कभी कमी नहीं होगी। छोटे बच्चों को सोयाबीन की सब्जी जरूर खिलाएँ।

शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर आपका शरीर देता है यह पाँच संकेत