मर्दों के लिए डार्क सर्कल्स दूर करने का बेजोड़ उपाय

डार्क सर्कल्स

दोस्तों सेहत सुंदर के इस आर्टिकल मे आपलोगों का फिर से एक बार स्वागत है। आज हम अपने इस आर्टिकल में मर्दों को होने वाले डार्क सर्कल्स से निजात पाने के कुछ आसान और असरदार इलाज के बारे में बाने जा रहे हैं।

आपलोगों आजकल के इस प्रदूषण और भागदौड़ से भरी जिंदगी में महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुष भी डार्क सर्कल्स की समस्या को झेल रहे हैं। आँखों के लीचे होने वाले काले घेरे डार्क सर्कल्स कहे जाते हैं जो चेहरे की खूबसूरती और स्मार्टनेस को खत्म कर देते हैं। इसके कई सारे कारण हो सकते हैं और इसमें आपकी खराब लाइफ स्टाइल सबसे पहला और प्रमुख कारण है। इन काले घेरों को बड़ी ही आसानी से घरेलू उपचार के जरिए ठीक किया जा सकता है।

डार्क सर्कल्स

टमाटर

टमाटर में स्किन को तरो-ताज़ा रखने के कई गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा के गहरे रंग को हल्का करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच टमाटर का पेस्ट लें और उसमें दो-चार बूंद नींबू का रस मिलाएँ। अब इस पेस्ट को अच्छे से मिलाएँ और अपनी आँखों के नीचे के काले घेरे पर लगाएं। लगाने के बाद इसे लगभग 7-8 मिनटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

डार्क सर्कल्स

टी बैग्स

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आप टी बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप आसानी से काले घेरे को दूर कर सकते हैं। इसके लिए आप सुबह में इस्तेमाल किए हुए टी बैग को फ्रिज में रख दें और अपने समय के अनुसार उसे बाहर निकालें और उसके सामान्य तापमान तक आने का इंतजार करें। इसके बाद आप इसे अपनी आँखों पर 10-15 मिनटों के लिए रखें। ऐसा लगाता 10 दिनों तक करें आपको इसका लाभ जरूर मिलेगा।

 

डार्क सर्कल्स

गुलाब जल

गुलाब जल एक ऐसा प्रकृतिक तत्व है जिसका इस्तेमाल आँखों को ताजगी प्रदान करने के लिए प्राचीन काल से किया जाता आ रहा है। यह स्किन को बिलकुल फ्रेश रखता है और उसे स्मूद करता है। इसके लिए आप एक छोटा सा कॉटन का गोला लें और गुलाब जल में भिंगोकर इसे आंखो के चारों ओर अच्छी तरह से लगाएँ। लगाने के बाद बस दस मिनटों के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साधारण पानी से धो लें। दिन में दो बार लगातार दो हफ्तों तक इसका इस्तेमाल करें।

 

डार्क सर्कल्स

खीरा

डार्क सर्कल को ठीक करने का यह सबसे अच्छा उपाय होता है। दरअसल खीरा एक बेहतर एस्ट्रीजेंट होता है। साथ ही यह एक क्लिंजर अर्थात चेहरे की सफाई करने वाला, के रूप में बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता है। यह आँखों के नीचे होने वाले काले और भद्दे घेरे को खत्म कर देता है। इसका इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है, बाद खीरे की स्लाइस कट कर इसे अपनी आँखों पर रखना है। आप दिन में दो बार लगातार दस दिनों तक ऐसा करें आपको लाभ जरूर मिलेगा।

 

डार्क सर्कल्स

पानी

सौ मर्ज की एक दवा पानी, का सेवन करना है और चेहरे पर मुँहासे और डार्क सर्कल्स के मामले में तो इससे बेहतर और कोई भी उपाय हो ही नहीं सकता। दवाओं के सेवन करने से तो अच्छा है कि आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें। यह आपके शरीर के सारे टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है और आँखों के नीचे होने वाले काले घेरे को भी दूर कर देता है। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और काले घेरे जन्म ही नहीं लेते हैं।

 

डार्क सर्कल्स

नींद

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती है तो यह भी डार्क सर्कल्स का एक कारण है। नींद अच्छी मात्रा में न होने पर आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। इससे बचने के लिए आप भरपूर नींद लें क्योंकि नींद केवल डार्क सर्कल्स का ही नहीं बल्कि बहुत सारी बीमारियों का कारण बन सकता है। अगर आफै निंदपुरी नहीं हो पा रही है तो आप नीचे दिए गए इस लिंक पर क्लिक करके यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

क्या आपकी नींद पूरी नहीं होती? आयुर्वेद के पास इसका बेतोड़ जवाब है

 

डार्क सर्कल्स

आलू

आप आलू की मदद से भी अपनी आँखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल्स को दूर कर सकते हैं। दरअसल आलू एक ब्लीचिंग एजेन्ट की तरह काम करता है और काले घेरे को दूर करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप केवल आलू ही चुन सकते हैं या फिर इसके साथ खीरा भी ले सकते हैं। बस आलू को कद्दूकस करें और अपनी आँखों के नीचे दस मिनटों के लिए रखें। दिन में ऐसा दो बार करें यह बिलकुल प्राकृतिक तरीके से काम करेगा और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published.