अगर हाई ब्लड प्रेशर है तो भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन

हाई ब्लड प्रेशर

नमस्कार दोस्तों सेहत सुंदर में आपलोगों का फिर से एक बार स्वागत है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपलोगों को कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे जिसे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को कभी नहीं दिया जाना चाहिए।

अल्कोहल

दोस्तों आजकल शराब की खपत काफी तदात में बढ़ चुकी है। खासकर युवा पीढ़ी में शराब की खपत वयस्कों की तुलना में कई गुना अधिक है। यह शराब या अल्कोहल वास्तव में हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए लिया जाता है पर पुरुषों के लिए प्रति दिन दो सर्विंग्स और महिलाओं के लिए एक। लेकिन अधिक शराब के कारण निर्जलीकरण और दीर्घकालिक वजन बढ़ना और हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या का जन्म होता है। शरीर में असीमित मात्रा में अल्कोहल जाने के बाद यह सीधे तौर पर रक्त पर हमला करता है और हृदय रोग और उच्च रक्तचाप को बढ़ावा देता है।

शराब पीने वालों,जरा अपने लिवर की हालत भी देख लो

Process Of Liver Damage By Alcohol In Hindi

 

कॉफी

कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थ रक्तचाप में एक उछाल उत्पन्न कर सकते हैं। यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी काफी बुरा है। इसके साथ ही यह आपके कामेच्छा को भी कम करने का कारण बन सकता है। कैफीन एड्रेनल ग्रंथियों को अतिरिक्त कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन पदार्थों को छोड़ने का कारण बन सकता है जो आम तौर पर रक्तचाप में और वृद्धि का कारण बनते हैं।

रात में खाना खाने के बाद ये चीजें कभी न करें : यह आपको काफी नुकसान पहुँचा सकता है

 

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक में चीनी और उच्च कैलोरी से अधिक कुछ भी नहीं होता है। सोडा के एक ड्रिंक में आम तौर पर 9 से अधिक चम्मच या 39 ग्राम चीनी होती है। यह चीनी रक्त में मिलकर ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाती ही हैं और साथ ही रक्तचाप को भी अनियंत्रित कर देती हैं।

इसे पढ़ने के बाद आप भी हर दिन यह फल एक बार जरूर खाएँगे

दोस्तों यह आर्टिकल आपको कैसी लगी कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं। अपने स्वास्थ से जुड़े ऐसे ही आर्टिकल हर दिन पढ़ने के लिए हमारे पेज को लाइक करें। आपलोगों से अनुरोध है कि इस आर्टिकल को लाइक करें अधिक से अधिक शेयर करें।

Add a Comment

Your email address will not be published.